हैलिडे सिद्धांत/हैलिडे अनुयायी की परिभाषा क्या है Hallidayan in hindi definition meaning हैलिडे सिद्धांत/हैलिडे अनुयायी किसे कहते हैं ?

प्रश्न : हैलिडे सिद्धांत/हैलिडे अनुयायी को परिभाषित कीजिये ?

उत्तर : हिंदी में हैलिडे सिद्धांत/हैलिडे अनुयायी (Hallidayan) की परिभाषा निम्नलिखित है –

माइकल हैलिडे द्वारा प्रस्तावित भाषा-वैज्ञानिक सिद्धांत या उनके अनुयायियों के लिए प्रयुक्त शब्द । हैलिडे के सिद्धांत जे.आर. फर्थ के अनुरूप होने के कारण उसे ‘नवफर्थीय‘ भी कहा गया है । भाषा तथा मान-कोटिपरक व्याकरण से संबंधित नवीन अवधारणा हैलिडे द्वारा सन् 1961 में प्रस्तुत की गई थी। इसमें भाषा-संगठन का मॉडल पदार्थ, रूप (व्याकरण एवं शब्द-समूह) तथा संदर्भ के प्रसंग में देखा गया है और व्याकरण सैद्धांतिक मॉडल को तीन मान (श्रेणी, द्योतन और सूक्ष्मता) तथा चार कोटियों (इकाई, वर्ग, संरचना एवं व्यवस्था) के प्रसंग में प्रस्तुत किया गया है । इस मॉडल में अंतिम दो गुणों की प्रधानता के कारण इसे ‘व्यवस्था-संरचना सिद्धांत‘ भी कहते हैं। 1970 के दशक में व्यवस्था की अवधारणा इतनी प्रमुख हुई कि इसका नाम ‘व्यवस्थापरक व्याकरण‘ हो गया।
इस व्याकरण को वर्गों की संबद्ध व्यवस्था के तंत्र के रूप में देखा गया है। प्रत्येक व्यवस्था में ‘प्रविष्टि-प्रतिबंध‘ विकल्पों को उद्भासित करते हैं। यह विकल्प विश्लेषण के साथ-साथ और भी सूक्ष्म हो जाते हैं। हैलिडे की अवधारणाओं का प्रयोजन बहुत से क्षेत्रों में देखा गया है। जैसे – ‘पाठ-विश्लेषण‘ (संसक्ति के द्वारा), ‘शैलीविज्ञान‘ (प्रयुक्ति के द्वारा) और ‘भाषा-अर्जन‘ में।

question : what is Hallidayan in hindi define the term ?

answer : Hallidayan की हिंदी में डेफिनिशन अर्थात हैलिडे सिद्धांत/हैलिडे अनुयायी की परिभाषा ऊपर देखिये –