भाषाविज्ञान की परिभाषा क्या है linguistics in hindi definition meaning भाषाविज्ञान किसे कहते हैं ?

प्रश्न : भाषाविज्ञान को परिभाषित कीजिये ?

उत्तर : हिंदी में भाषाविज्ञान (linguistics) की परिभाषा निम्नलिखित है –

भाषा का वैज्ञानिक अध्ययन। यों तो भारत में भाषा-चिंतन की परंपरा ईसवी-पूर्व काल में ही अपने उत्कर्ष पर पहुँच गई थी किंतु इस विद्याशाखा का आधुनिक स्वरूप भारत में ही नहीं विश्व के अन्य देशों में भी अपेक्षाकृत नया है । यही नहीं, जिस तरह अंग्रेजी में इस विद्याशाखा के लिए अनेक शब्द प्रचलित हैं (चीपसवसवहल, हसवेेसवहल, ेबपमदबम व िसंदहनंहमए सपदहनपेजपब ेबपमदबम से होते हुए अब सपदहनपेजपबे शब्द रूढ़ हो गया है), इसी तरह हिंदी में भी इसके लिए भाषाशास्त्र, भाषातत्व, भाषा-निर्वचन शास्त्र, व्याकरण, शब्दानुशासन, भाषिकी आदि अनेक शब्द प्रचलित हुए, किंतु ‘भाषाविज्ञान‘ शब्द रूढ़ हो गया है।
आधुनिक भाषाविज्ञान में भाषा का वैज्ञानिक अध्ययन कई प्रकार से तथा कई दृष्टियों से किया जाता रहा है। पहले भाषाविज्ञान के ऐतिहासिक और तुलनात्मक पक्ष पर बल दिया जाता था, किंतु फर्दीनाद द सस्यूर ने भाषाविज्ञान के दो भेद किए-‘कालक्रमिक भाषाविज्ञान‘ और ‘एककालिक भाषाविज्ञान‘। कालक्रमिक भाषाविज्ञान तिहासिक भाषाविज्ञान का ही दूसरा नाम है, जबकि एककालिक भाषाविज्ञान में भाषा का किसी काल-विशेष में ही वर्णनात्मक विवेचन किया जाता है । मानव भाषा को एक घटना मानकर सभी भाषाओं के सामान्य सिद्धांतों की चर्चा ‘सामान्य भाषाविज्ञान‘ या ‘सैद्धांतिक भाषाविज्ञान‘ का विषय है। किंतु भाषा-विशेष की पवस्था का अध्ययन वर्णनात्मक भाषाविज्ञान का विषय है। दो या दो से अधिक आषाओं का द्वितीय भाषा-शिक्षण के संदर्भ में वर्णनात्मक और तुलनात्मक अध्ययन व्यतिरेकी भाषाविज्ञान का विषय है। एकाधिक भाषाओं या भाषा-परिवारों के बीच ई जाने वाली समान विशेषताओं का अध्ययन ‘तुलनात्मक भाषाविज्ञान‘ या रूपात्मक भाषाविज्ञान का विषय है ।
अध्ययन-विश्लेषण के प्रयोजनों और विशिष्ट विकसित पद्धतियों का अनुसरण करने के कारण ‘संरचनात्मक भाषाविज्ञान‘ के अनेक उपरूप विकसित हो रहा हैं।
इसी प्रकार भाषाविज्ञान की भी कई शाखाएं हो गई हैं। मानव-भाषाविज्ञान, भिकलनात्मक भाषाविज्ञान, नृजाति-भाषाविज्ञान, गणितीय भाषाविज्ञान, नोभाषाविज्ञान, समाजभाषाविज्ञान, सांख्यिकीय-भाषाविज्ञान, द्वितीय भाषा-शिक्षण, कोश-रचना, शैलीविज्ञान और अनुवाद जैसे क्षेत्रों में भाषाविज्ञान के सिद्धांतों का अनुप्रयोग होने से ‘अनुप्रयुक्त भाषाविज्ञान‘ भाषाविज्ञान की एक प्रमुख शाखा बन हुई है।

question : what is linguistics in hindi define the term ?

answer : linguistics की हिंदी में डेफिनिशन अर्थात भाषाविज्ञान की परिभाषा ऊपर देखिये –